Ayushman Card Yojana एक प्रकार की ऐसी योजना है। जिसके तहत सरकार की तरफ से फ्री चिकित्सा सुविधा मिलती है।इसके जरिये हर वर्ष में आप 5 लाख तक के मुफ्त इलाज करवा सकते है।इस योजना से गरीब लोगों को बहुत फायदा मिलता है यह उन लोगो के लिए उपलब्ध कराई गई है जो लोग बीमारी के समय मे अपना इलाज करवाने में शकसम नही होते है।इसके जरिये सभी अस्पताल में आपको मुफ़ इलाज नही मिलता पर बहुत से बड़े बड़े इस योजना के अंदर आने वाले अस्पताल में इसका लाभ आपको मिल जाता है।

ज हम आपके लिए एक ओर बहुत अच्छे आर्टिकल को लेकर लोटे है जिसका नाम है आयुष्मान कार्ड क्या है?इसके बारे में बहुत से लोग जानना चाहते है।इसलिए हमने आज आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी देने के लिए इस आर्टिकल को डाला है इसके अतिरिक्त भी बहुत सी जानकारी आप इस साइट से ले सकते है।आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए भी आप इसमी देख सकते है और आने अभी तक अपना ayushman card नही बनवाया है तो उसके फायदे लेने के लिए बनवा सकते है।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

Ayushman Bharat Yojana एक मुफ्त चिकित्सा योजना है।इसके जरिये बहुत से गरीब वर्ग के लोग जोकि अपना इलाज करवाने के लिए शकसम नही होते है उनको मुफ़ में इलाज करने के लिए golden card की सुविधा मिलती है।इसके जरिये घर मे आप सभी लोगो का ayushman card बनवा सकते है ओर उनका फ्री में इलाज करवा सकते है।इसके जरिये 5 लाख तक का मुफ्त इलाज आप कर सकते है।

बहुत से लोग जो अपनी गम्भीर बीमारी के कारण अपना इलाज कराने में शकसम नही होते थे उन सभी लोगो को golden card की इस सुविधा से अत्यंत लाभ मिला है और वह अपना इलाज करवा रहे है।pmjay.in की सहायता से आप इसके बारे में ओर भी बहुत कुछ जान सकते है जैसे कि इससे ओर क्या क्या लाभ आपको मिलते है और इसको बनवाने के लिए क्या किया जाए।

Golden card(आयुष्मान कार्ड) क्या है?

यह एक प्रकार का कार्ड होता है जोकि हमारे आधार कार्ड की तरह ही छोटा होता है।इसको आप pmjay की वेबसाइट से भी बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते है।Golden Card वह कार्ड है जो चिकित्सा सेवा प्रदान करता है इस कार्ड को चिकित्सा कार्ड के नाम से भी जाना जाता है।इस कार्ड धारक व्यक्ति को अपने इलाज के लिए मुफ़ सेवा या ज्यादा से ज्यादा हर वर्ष 5 लाख तक कि राशि का इलाज मुफ़ में मिलता है।इसके पैसे को आप अपने ओर किसी कार्य मे इस्तेमाल नही कर सकते है इस कार्ड के जरिये ही आप केवल उन पैसो को इलाज में ले सकते है।

गोल्डन कार्ड आज के समय मे हर सभी लोगो की जरूरत हो गया है क्योंकि दुर्घटना का किसीको कुछ नही पता होता कब हो जाये और इतने पैसे किसी आम व्यक्ति के पास भी नही होते है जिससे कि वह अपना इलाज करके ठीक हो सके।इसलिए आप भी इस सेवा के जरिये अपना ओर अपने परिवार का golden कार्ड बनवा ले और अगर अभी तक अपने इसको नही बनवाया है तो आप इसके लिए अभी apply करवा लें।किसी भी जन सेवा केंद्र पर आप इसको बनवा सकते है।

आयुष्मान भारत का उद्देश्य।

Ayushman yojana का उद्देश्य, अपनी बीमारी से लड़ रहे लोगो को ठीक समय पर इलाज न मिलने के कारण उनकी मृत्यु होने से बचाना है।इसके लिए देश की सरकार ने arogya card यानी Golden card की सुविधा जारी की है।जिससे कि ऐसे व्यक्ति जो आर्थिक रूप से कमजोर है और वह ठीक समय पर अपना इलाज नही करवा पाते है।उनको आर्थिक सहायता चिकित्सा सेवा देती है जिसके कारण वह व्यक्ति अपने नजदीकी किसी भी private ओर सरकारी हॉस्पिटल में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है।

गरीब वर्ग के लोग हो या गरीब से थोड़े ऊप्पर वह सभी लोग इसका लाभ ले सकते है।इसका उद्देश्य केवल यह है कि देश मे बीमारी के कारण किसी भी व्यक्ति की मृतु न हो।इसके सर्व प्रथम उपयोग 2016 में किया गया था जिसके साथ साथ यह सुविधा आपको labour card में भी देखने को मिल जाती थी।परन्तु अब वह labour चिकित्सा सेवा को बंद कर दिया गया है और उसका पूर्ण उपयोग आयुष्मान कार्ड के जरिये कर दिया गया है।

पीएम-जन आरोग्य कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज?

किसी भी form को भरने के लिए आपकी identity proof के तौर पर आपसे आपके दस्तावेज मांगे जाते है।जिससे कि यह पता चल जाता है कि जिस form को आप भरवा रहे है वह आप व्यक्ति ही है।तो आइए जानते है इसको जब आप बनवाने जाए तो अपने साथ क्या क्या दस्तावेज ले जाये।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • रजिस्टर मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • राशन कार्ड

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाये?

आयुष्मान कार्ड को आप किसी भी नजदीकी जान सेवा केंद्र की मदद से बनवा सकते है।इसको आप स्वम ही apply नही कर सकते है क्योंकि इसकी ऑटोरिटी केवल csc centre के पास ही है।इसको बनवाने के लिए आप किसी भी जन सेवा केंद्र पर जाकर बनवा सकते है इसके लिए आपको ऊपर बताये गए सभी दरतावेज की छायाप्रति ओर ओरिजनल लेकर जाना होगा।इसमी सबसे जरूरी अपकल mobile number है जोकि बहुत समय ले आप चला रहे हो जितना वह पुराना होगा उतना ही आपका कार्ड बन जायेगा।

Ayushman Golden कार्ड कैसे download करे?

इस कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताये गए कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।जिससे कि आपको इसे बनवाने या डाउनलोड करने में कोई समस्य न आये।तो आइए सुरु करते है कि Golden card कैसे डाउनलोड करे।

  1. सबसे पहेले आपको इसकी official site (https://connect.csc.gov.in/) पर विजिट करना होगा।
  2. इसके बाद आप एक नए homepage पर आ जाएंगे।जहाँ पर आपसे अपकल username ओर password पूछा जाएगा।
  3. आप अपनी details को सही सही भरकर इसमी login करले।
  4. Login करने के बाद आप दूसरे homepage पर पहुँच गए है।
  5. अब आपको वहाँ पर अपना आधार कार्ड(जिस व्यक्ति का बनवाना है उसका) दर्ज कर ओर prosede करे।
  6. अब इसके बाद आपसे आपके fingerprint scan का option आएगा।जहाँ आपको अपना अंगूठा लगाना है।
  7. इसके बाद आप एक नए पेज पर आ जाते है जहाँ आपको APPROVED BENEFICIARY के विकल्प पर क्लिक करना है।
  8. अब आपको वहाँ ओर देखने है कि आपका कार्ड approved हुआ है या नही।
  9. अगर आपका कार्ड approve हो चुका है तो आप Print के ऑप्शन पर क्लिक करके निकाल ले।

Helpline Number

आपको अगर किसी भी समस्या इस कार्ड को बनवाने में आ रही है तो आप इनसे इनके Toll free number पर call करके पूछ सकते है और अगर आपको किसी ओर तरह से इनसे contact करना है तो उसके लिए आप इसने Email के जरिये बात कर सकते है।इसके अलावा अगर आपको offline माध्य्म से इसने अपनी समस्या का निवारण करवाना है तो नीचे दिए गए address लर जाकर करवा सकते है।

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर   

14555/ 1800111565

Email-ID

webmaster-pmjay@nha.gov.in

Address

Tower-L

जीवन भारती बिल्डिंग

कनॉट प्लेस, नई दिल्ली– 110001

FAQs

में अपने परिवार में कितने लोगों का golden card बनवा सकता हूँ?

आप अपने परिवार के सभी लोगो का यह कार्ड बनवा सकते है।इसके कोई भी limit नही है जितने आपके परिवार में सदस्य है उन सभी का यह कार्ड बनाया जा सकता है।

क्या में खुद Ayushman Card download कर सकता हूँ?

हा, आप अपना यह कार्ड खुद भी डाउनलोड कर सकते है इसको डाउनलोड करने के लिए ऊपर का आर्टिकल पढ़े।

क्या इसको बनवाने के लिए राशन कार्ड की जरूरत होती है?

हा, इसको बनवाने के लिए राशन कार्ड अनिवार्य है।

क्या में आयुष्मान कार्ड को खुद online apply कर सकता हूं?

नही, आप इसको खुद online apply नही कर सकते है।

Conclusion

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में ayushman card ओर ayushman yojana के बारे में बहुत सी बातो के बारे में बताया है।सरकार ने गरीब लोगों को मुफ्त में अच्छा इलाज मिल सके इस कारण से इस योजना को जारी किया है बहुत से बड़े बड़े अस्पताल private ओर सरकारी इस योजनाओं के लिए उपलब्ध कराए गए है।इस आर्टिकल में आप card कैसे बनवाये, ओर ayushman helpline number आदि जैसी जानकारी हमारी टीम ने आपके लिए उपलब्ध कराई है।जिसकी सारी जानकारी आप ऊपर से ले सकते है।

अगर आपको हमारे द्वारा बताया गया यह आर्टिकल अच्छा लगा है। तो आप भी अपना ayushman card बनवा ले क्योंकि कभी भी किसी के साथ क्या हो जाये, जिससे कि उसको अस्पताल की मदद लेनी पड़ी जिससे कि उसमे आर्थिक सहायता सरकार द्वारा आपको चिकित्सा सुविधा मिल सके।ओर आप इससे related कुछ भी सवाल हमसे पूछ सकते है।जिसकी हम आपको जल्द से जल्द रिप्लाई देंगे।

Post a Comment