Cloud storage एक प्रकार का सर्वर है,इसको हम Storage server भी बोल सकते है।इसके जरिये आप अपना सभी data को ऑनलाइन के माध्य्म से स्टोर कर सकते है जिसमे की आपको यह डर भी खत्म हो जाता है कि आपका डेटा आपके फ़ोन से डिलीट न हो क्योंकि कभी कभी Mobile format भी लग जाता है जिससे कि सारा डेटा उड़ जाता है,परंतु Cloud storage में आप डेटा store करके रख सकते है,क्योंकि cloud storage को format मारने की जरूरत नही पड़ती है।केवल इसको तभी format करते है जब हम सभी डेटा डिलीट करना होता है।

आपको ऐसे ऑनलाइन सर्वर बहुत से मिल जाएंगे जहाँ पर आप अपना डेटा स्टोर करके रख सकते है, पर आज हम Cloud Storage के बारे में बात करने वाले है।इसके बारे में जानना चाहते है तो आप आज का यह आर्टिकल पूरा पड़े।आप सभी डेटा image, video या Doc आदि में हो सभी को store कर सकते है।

Cloud storage क्या है ?

यह एक Storage सर्वर है।इसमे आप अपना सभी डेटा जोकि image, video, song आदि के format में होता है उसको बहुत आसानी से स्टोर कर सकते है,बहुत से लोग इसको Online storage भी बोलते है क्योंकि आपका स्टोर किया हुआ सभी डेटा ऑनलाइन माध्य्म से इंटरनेट के cloud सर्वर पर स्टोर किया जाता है।इसको आप अपने मोबाइल से भी बहुत आसानी से access कर सकते है और इसके साथ साथ आप कुछ भी इसमे मोबाइल से ही स्टोर कर सकते है।

Storage पहेले Offline के जरिये ही इस्तेमाल की जाती थी जिसमे की Hard disk, pen drive आदि आते थे क्योंकि इसमें हम manually अपना डेटा इसमे स्टोर करते थे।ओर cloud storage में हम डेटा को ऑनलाइन के जरिये ऑटोमेटिक Store भी कर सकते है।बहुत से लोगो की अपना डेटा format की परेशानी को दूर करने के लिए Cloud storage का इस्तेमाल किया गया।इसमे वह अपना डेटा format मार भी देते है तो 30 दिन के अंदर उसको recover कर सकते है।

Storage कितने प्रकार के होते है ?

स्टोरज पांच या इससे ज्यादा प्रकार के भी हो सकते है।इन सभी Storage का कार्य करना एक दूसरे से भिन्न भिन्न होता है।सभी का कार्य Data Store करना ही होता है।

1.  Primary Storage Device

यह main memory के नाम से भी जानी जाती है।Primary Memory का कार्य होता है कंप्यूटर में सभी एक्शन लेने इसके द्वारा सभी कोड ओर कार्य इसके द्वारा ही किया जाता है।इसको आप एक ऐसा माध्य्म भी समहज सकते है जोकि आपको ओर कंप्यूटर को एक दूसरे से जोड़ता है।जिससे कि आप कंप्यूटर की भाषा समहज सके और वह आपकी।

Example:-

RAM

Cache

2.  Secondary Storage Device

इसको आप दूसरी स्टोरेज भी बोल सकते है।इसमे आप अपना Computer के जरिये किये जाने वाला सभी डेटा स्टोर करके रख सकते है।आप अपने Computer पर बहुत से कार्य करते है जैसे कि Documents को लिखते है तो उनको store आप Secondary Storage में save करके रख सकते है।

इसके अलावा बहुत से लोग ओर भी कार्य करते है जैसे Video editing तो उनको वह वीडियो स्टोर करने के लिए एक माध्य्म चाहिए होता है,जिसमे वह इसको स्टोर कर सके Secondary Memory उसमे ही उपयोग की जाती है।Secondary Memory, Primary Memory की तुलना में बड़ी होती है और इसका स्पेस भी ज्यादा होता है।

Example:-

Hard Disk

3.  Tertiary Storage Device

यह एक ऐसा Storage है जिसका हम आम तौर पर Computer में इस्तेमाल नही करते है।इसको हम Robotic Macanics पड़ते समय इस्तेमाल करते है ज़्यादा तर आगे फ्यूचर में रोबोट बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा।यह स्टोरेज ऐसी है जिसको बार बार pen drive के जैसे इन्सानी हस्तक्षेप की जरूरत नही होती इसको एक बार लगा दिया जाए तो यह खुद कार्य करती है।

Example:-

Magnetic Tape

Optical Disc

4.  Offline Storage Device

यह ऐसे storage होते है जिनको Offline माध्य्म से हम इस्तेमाल कर सकते है वह ऐसे की अगर कोई मूवी हमने डाउनलोड कर रखी है तो उसको हम किसी ऐसी storage डिवाइस में स्टोर करेंगे जहाँ से हम उसको बहुत आसानी से ओर बार बार access कर सकते है।Computer में इस्तेमाल की जाने वाली memory भी Offline Store का कार्य करती है।

Example:-

Floppy Disk

Pen Drive

USB Flash drive

Memory card

Cloud storage के फायदे ?

Cloud storage के बहुत से फायदे है जिसके बारे में हम नीचे जानने वाले है।कोई भी चीज़ हो उसके फायदे अगर ज्यादा ओर अच्छे होते है तो वह चीज़ बहुत अधिक पसन्द की जाती है।जैसे कि आज के समय मे Online Storage को बहुत पसंद किया जा रहा है परंतु Offline Storage को भी बहुत पसंद करते है।

  • इसमे आपका Data बहुत safe ओर secure रहता है।

  • आपका डेटा डिलीट होने से बच जाता है जोकि Phone format के जरिये हो सकता है।

  • बहुत आसानी से ओर हमेसा के लिए इसमे डेटा स्टोर करके रख जा सकता है।

  • इसमे आपका डेटा खराब होना का भी डर नही रहता क्योंकि आपका डेटा ऑनलाइन माध्य्म से स्टोर है।

Cloud storage के नुकसान ?

Cloud Storage या online storage के नुकसान भी है जिनका जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।जैसे कि सभी चीज़ की कुछ फायदे होते है उसी प्रकार उनके नुकसान भी बहुत देखने को मिल जाते है।जिसका जानना सभी के किये जरूरी इसलिए भी होता है कि वह अपना data leak ना हो जाये लर अगर आप वह बातों को जान लेते है तो अपना data leak होने से बच सकते है।

  • किसी ओर आप cloud storage का password देने से वह आपका सभी डेटा देख सकता है।

  • Gmail के जरिये भी बहुत बार यह डेटा leak हो सकता है, इसलिए आप gmail पर 2steps जरूर लगा कर रहे।

  • इसकी storage saving speed आपके इंटरनेट पर निर्भर करती है।अगर नेट slow है तो स्लो डेटा स्टोर होता है।

  • Public storage को इस्तेमाल करने से भी अपका डेटा leak हो सकता है।

Cloud storage में कब तक डेटा स्टोर कर सकते है ?

इसके जरिये आप हमेसा के लिए अपना सभी डेटा स्टोर करके रख सकते है इसमे से आपका डेटा केवल तभी डिलीट होता है,जब आपकी मर्जी होती है।बहुत से लोग अपने बचपन के फोटो, साधी की मूवी आदि को Cloud Storage में स्टोर करते है जिससे कि उनकी यादे हमेसा के लिए सेफ रहे।अगर आप भी ऐसा करना चाहते है तो आज ही cloud storage का इस्तेमाल करे।

FAQs

फ्री में Cloud Storage इस्तेमाल कर सकते है या नही?

हा, Cloud storage को free में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Cloud Storage Online माध्य्म से कम करती है या Offline?

यह Online माध्य्म से कार्य करती है।

Conclusion

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में बहुत सी बातों के बारे में बताया है।अगर आप भी Cloud storage के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते है जिसमें कई यह सभी जानकारी की Cloud storage क्या है? Cloud storage कैसे इस्तेमाल करते है? सभी की जानकारी प्राप्त कर सके।जो लोग इसके बारे में नही जानते है वह सभी लोग इसको जरूर पढ़ें जिससे कि उनको इस बारे में सभी जानकारी हो सके।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया है,तो इसको आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।जिससे कि हमारी टीम आपके लिए आगे भी बहुत से अच्छे आर्टिकल लेकर आती रहे।आप हमसे किसी ओर विषय मे जानकारी लेना चाहते है तो हमसे contact कर सकते है।

Post a Comment