10th UP Board Prepration कैसे करे ? Model Paper, Unsolved & previous year paper etc

कुछ समय से स्कूल बंद है जिसके कारण स्कूल में अच्छे से शिक्षण कार्य बंद था या फिर ठीक से नही हो रहा था इसके लिए जिन बच्चों की इस बार हाई स्कूल यानी 10th के exam देने है तो उनको इसकी बहुत टेंसन होगी और वह अपनी तैयारी ठीक से नही कर पाए होंगे।तो आप घबराए नही हम आपको इस आर्टिकल में इस बारे में बताएँगे कि आप इसकी तैयारी घर पर ही कैसे करे।

वैसे तो बहुत से लोग जोकि प्राइवेट में 10th का फॉर्म भरते है उनको इसकी बहुत अधिक जरूरत पड़ती है क्योंकि उनके पास उनके नोट्स भी नही होते तो आप इसके लिए क्या करे की आप 10th में पास हो जाये इसके लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा इसी के साथ आप अपने हाई स्कूल में बहुत अच्छे नंबर प्राप्त कर पाएंगे।हाई स्कूल के ही नंबर आगे भविष्य में बहुत जगह जुड़े जाते है जिसके आधार पर ही आपकी नौकरी या फिर आगे जब आप पढ़ाई करते है तो उसमें मेरिट के आधार पर आपका एड-मिशन होता है उसमें भी उसके नंबर गिने जाते है।

10th class या हाई स्कूल में आप admission कैसे ले ?

हाई स्कूल में एड मिशन लेने के लिये आप किसी भी स्कूल में जाकर ले सकते है बस उसके लिए आपको 9th क्लास की मार्कशीट की आवश्यकता होती है बहुत से स्कूल में अभी 10th क्लास में एडमिशन नही लेते है अगर आपको ऐसा नही हो कि 10th में एडमिशन न मिले तो आप इसको रेगुलर के बजाय प्राइवेट कर सकते है और अगर आपमे एक स्कूल से 9th की है तो आपका उसी स्कूल में 10th में रेजिस्ट्रेसन हो जाता है तो आप वही से अपनी इस कक्षा की पढ़ाई कर सकते है।

इसके लिए आपसे अगर आप प्राइवेट में एडमिशन ले रहे है तो आपको आपकी पिछली कक्षा जोकि 9th है उसकी मार्कशीट देनी होगी जोकि आपके 10th में एडमिशन के लिए सहायक बनेगी।इसके साथ साथ आपके आधार कार्ड जन्म प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता होगी।उसके बाद आपको फ़ीस भरनी होगी और आपका एडमिशन हो जाता है।


10th Exam की तैयाती कैसे करे ?

अगर आप 10th में है और अपने अभी तक अपनी तैयारी सुरु नही की है तो आप हमारे इस आर्टिकल के माधियाम से तैयारी कर पाएंगे।10th यानी हाई स्कूल में मार्क्स आगे तक गिने जाते है तो आपको इसमे अच्छे अंको को प्राप्त करना होगा।तो हम आपको नीचे जैसा बताने जा रहे है अगर आप जेससे वैसी ही पढ़ाई करते गए है तो आप बहुत अच्छे अंको से उत्तीर्ण हो पाएंगे।


10th class models के जरिये

यह एक छोटी किताब जैसी होती है जिसमे की आपका पूरा एक subject जैसे कि इंग्लिश के सारे notes होते है और उसमें यह भी बताया होता है कि यह पिछली बार किस वर्ष में सवाल 10th up board ने exam में दिया था।अगर आपके पास कोई notes नही है तो आप इसको खरीद सकते है जोकि बहुत सस्ते में आपको किसी भी book shop से मिल जाएगी।और अगर आप इसके आधार पर पिछले 5 साल से आने वाले प्रश्नो को पढ़ लेते है तो आपको बहुत ही अच्छे अंक प्राप्त हो जाएंगे।

बहुत से लोग यही सोचते है कि ऐसा कुछ नही होता हमे तो स्कूल जो नोट्स देता है उससे ही तैयारी करनी है पर यह गलत बात है आपको स्कूल में भी यही सुनने को मिलता है कि आप अपने सभी subjects के मॉडल्स खरीद ले और उसमें से तैयारी करे इस साल भी जो यह समय lockdown का था इसके कारण study ठीक नही हो पाई इसलिए आप मॉडल्स के जरिये पढ़ाई कर सकते है।


Sllaybus के जरिये 

आप अपनी कक्षा की तैयारी अपने 10th के एग्जाम के स्लैब्स के आधार पर भी कर सकते है बहुत बार ऐसा होता है कि आपको स्लैब्स में जो चीज़ नही होती है आप वह भी याद कर लेते है इसके लिए आपको अपनी तैयारी स्लैब्स के आधार पर करनी होगी इससे केवल यही होगा कि आप अपना उतना एग्जाम की तैयारी कर पाएंगे जितना कि exams में पूछा जाएगा।

स्लैब्स आपको अपने स्कूल या फिर आपको 10th का स्लैब्स ऑनलाइन भी मिल जाता है अगर आप चाहे तो खुद भी निकाल सकते है या फिर आप किसी दुकान वाले से भी इसको निकलवा सकते है।


10th unsolved के जरिये 

यह एक छोटी सी book होती है जिसमे की आपको केवल प्रश्न ही देखने को मिलते है एक unsolved paper मे आपको पिछले 10 साल के सभी पेपर देखने को मिल जाते है जोकि up board में हुए है इसमे आपको उन सभी प्रश्न के उत्तर नही मिलते है बस इसमे आपको छोटे प्रशन के उत्तर मिल जाते है और बड़े उत्तर के लिए आपको book में देखना होता है।

बहुत से लोग या टीचर या बोलते है कि अगर आप पिछले 5 साल के unsolved paper की तैयारी कर लेते है तो आप बहुत अच्छे नंबरों से पास हो जाते है ओर ऐसा भी बहुत बार हुआ है अपने देखा होगा कि जो टॉपर्स है वह भी यही बताते है कि उन्होंने पिचके वर्ष 5 साल के paper की तैयारी करी है।


अंतिम शब्द

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको 10th हाई स्कूल के exams की तैयारी कैसे करे के बारे में जानकारी दी है अगर आपको इस विषय मे जानकारी नही है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है जिसमे आपको हमने बहुत अच्छे से जानकारी दी है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसको शेयर भी कर सकते है जिससे कि हमारे यूज़र को इस बारे में पता चल सके कि यह आर्टिकल कैसा है।आप आने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते है जिससे कि उनको भी इसके बारे में पता चल जाये।

Post a Comment

Previous Post Next Post